credit card or debit card mein antar  क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है?

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड आपको भुगतान करने में मदद करते हैं भले ही आपके पास अपने बटुए में पर्याप्त नकदी न हो या ऑनलाइन लेनदेन करना चाहते हों। लेकिन दोनों के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं।
क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बीच मुख्य अंतर यह है कि भुगतान या खरीदारी करते समय पैसे कैसे काटे जाते हैं !


डेबिट कार्ड क्या है?

डेबिट कार्ड आपके वर्तमान या बचत खातों के खिलाफ बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं और आप इसका उपयोग केवल अपने खातों में पहले से उपलब्ध धनराशि को खर्च करने के लिए कर सकते हैं। जब आप भुगतान करने के लिए या एटीएम से पैसे निकालने के लिए अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप करते हैं, तो पैसा तुरंत आपके खाते से सीधे काट लिया जाता है। आपात स्थिति के दौरान यह एक समस्या हो सकती है, अगर आपके पास खर्च करने के लिए आपके खाते में पर्याप्त शेष राशि नहीं है।

डेबिट कार्ड के फायदे
-इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि इसके होने पर आपको जरूरत से ज्यादा कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं होती है।
-यह आपका चलता-फिरता बैंक अकाउंट होता है और इससे जब चाहें एटीएम के जरिए खाते में उपलब्ध धनराशि निकाल सकते हैं।
-यह निशुल्क होता है और इसका कोई मासिक ब्याज वगैरह नहीं लिया जाता है। कुछ बैंक एक सालाना फीस लेते हैं, जो बहुत साधारण सी होती है।



एक क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

दूसरी ओर, एक क्रेडिट कार्ड आपको एक क्रेडिट सीमा देता है जहां से आप आवश्यकता के अनुसार भुगतान करने के लिए धन उधार ले सकते हैं। आपको निर्धारित समय के भीतर उधार ली गई राशि का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जिसके बाद सीमा को बहाल किया जाता है। क्रेडिट सीमा विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि आपके क्रेडिट स्कोर, आयु, आय आदि पर ब्याज केवल बकाया भुगतान के मामले में बकाया राशि पर लगाया जाता है। आप मूवी टिकट, ऑनलाइन खरीदारी, यात्रा बुकिंग और बहुत कुछ पर पर्याप्त इनाम अंक, कैशबैक और छूट का लाभ उठा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

-क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यही है कि बैंक अकाउंट में अगर किसी समय पैसे नहीं भी हैं, तब भी आप शॉपिंग कर सकते हैं।
-इसके जरिए आप प्रॉडक्ट्स को ईएमआई यानी आसान किस्तों पर खरीद सकते हैं।
-आपात स्थिति में इससे कैश भी निकाल सकते हैं, हालांकि उसका शुल्क काफी ज्यादा होता है। इसलिए आमतौर पर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से बचना चाहिए।

Also Read